Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 181533
Date of publication : 3/5/2016 17:53
Hit : 165

फ़्रांस में इस्लाम विरोधी कार्यवाहियों में बढ़ोत्तरी।

फ़्रांस के मानवाधिकार परामर्श आयोग सीएनसीडीएच ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में साल 2015 में इस देश में इस्लाम विरोधी कार्यवाहियों में तीन गुना से भी ज़ायादा वृद्धि हुई है।


विलायत पोर्टलः फ़्रांस के मानवाधिकार परामर्श आयोग सीएनसीडीएच ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में साल 2015 में इस देश में इस्लाम विरोधी कार्यवाहियों में तीन गुना से भी ज़ायादा वृद्धि हुई है। नस्लभेद और दूसरे मामलों से डराने से संघर्ष के मामले में इस आयोग की वार्षिक रिपोर्ट में आया है कि फ़्रांस के गृहमंत्रालय द्वारा पेश किए गए आकड़ों से पता चलता है कि इस देश में नस्लभेदी कार्यवाहियों और अपराधों में वृद्धि हो रही है। मानवाधिकार परामर्श आयोग की रिपोर्ट इस बात की सूचना दी है कि इस संबंध में साल 2014 में 1662 मामले दर्ज किए गए जबकि साल 2015 में 2034 मामले दर्ज किए गए। इस रिपोर्ट में आया है कि इस्लाम विरोधी कार्यवाहियों में 223 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और साल 2014 में 133 मामले दर्ज किए गए जबकि साल 2015 में 429 मामलों के साथ इसमें तीन गुना वृद्धि हुई। इस आयोग की तरफ़ से जारी की गयी रिपोर्ट के अनुसार, यह आंकड़े पुलिस में दर्ज किए गए मामलों को आधार बना कर पेश किए गए हैं जबकि दर्जनों ऐसे मामले होंगे जिनकों लोगों ने भय या सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने के भय से दर्ज ही न कराया होगा। इससे पहले फ़्रांस के गृहमंत्री बर्नार काज़ोनो ने वर्ष 2015 में देश में इस्लामोफ़ोबिया की कार्यवाही में वृद्धि की ख़बर दी थी। 13 नवंबर साल 2015 में पेरिस में हुए आतंकी हमलों के बाद जिसमें 132 लोग मारे गए और आईएसआईएल के आतंकियों ने इन हमलों की ज़िम्मेदारी क़बूल की, फ़्रांस में मुसलमानों के ख़िलाफ़ हमले और इस्लाम विरोधी कार्यवाहियों में विरुद्ध हो गई। फ़्रांस में मुसलमानों के ख़िलाफ़ जारी कार्यवाहियों की वजह से संयुक्त राष्ट्र संघ की नस्लभेद विरोधी समिति सहित मानवाधिकार की संस्थाओं ने इस देश की कड़ी आलोचना की है। इस तरह से कि इस समिति ने कुछ समय पहले फ़्रांस में नस्लभेद की स्थिति को ख़तरनाक बताया था। इसी तरह यूरोपीय परिषद के टीकाकारों ने भी हालिया रिपोर्ट में फ़्रांस में इस्लामोफोबिया में वृद्धि पर चिंता ज़ाहिर की थी।
.......................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

हश्दुश शअबी का आरोप , आईएसआईएस को इराकी बलों की गोपनीय जानकारी पहुंचाता था अमेरिका ईरान के पयाम सैटेलाइट ने इस्राईल और अमेरिका को नई चिंता में डाला सीरिया की स्थिरता और सुरक्षा, इराक की सुरक्षा का हिस्सा : बग़दाद आले सऊद की नई करतूत , सऊदी अरब में खुले नाइट कलब और कैसीनो । अमेरिका ने सीरिया से भाग कर ईरान, रूस और बश्शार असद को शक्तिशाली किया । ज़ुबान के इस्तेमाल के फ़ायदे और नुक़सान । सीरिया के विभाजन की साज़िश नाकाम, अमेरिका ने कुर्दों को दिया धोखा । सीरिया में अमेरिका का स्थान लेंगी मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात की सेना । बैतुल मुक़द्दस से उठने वाली अज़ान की आवाज़ पर लगेगी पाबंदी । दमिश्क़ की ओर पलट रहे हैं अरब देश, इस्राईल हारा हुआ जुआरी : ज़ायोनी टीवी शहीद बाक़िर अल निम्र, वह शेर मर्द जिसका नाम सुनकर आज भी लरज़ जाते हैं आले सऊद बश्शार असद की हत्या ज़ायोनी चीफ ऑफ स्टाफ की पहली प्राथमिकता ? यमन के सक़तरी द्वीप पर संयुक्त अरब अमीरात की नज़र क़तर के पूर्व नेता का सवाल, सऊदी अरब में कोई बुद्धिमान है जो सोच विचार कर सके ? अंसारुल्लाह का आरोप , यमन के लिए दूषित भोजन खरीद रहा है डब्ल्यू.एच.पी