Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 182773
Date of publication : 15/6/2016 20:22
Hit : 339

अगर अमेरीका जेसीपीओए को फाड़ेगा तो ईरान उसे आग लगा देगाः सुप्रीम लीडर

आयतुल्लाहिल उज़मा सैयद अली ख़ामेनेई ने बुधवार की शाम ईरान की तीनों पालिकाओं के प्रमुखों, वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों और विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों से मुलाक़ात में कहा कि अमेरीका में राष्ट्रपति चुनाव के प्रत्याशी धमकी दे रहे हैं कि वे इस समझौते को फाड़ देंगे और अगर वे ऐसा करेंगे तो ईरान उसे आग लगा देगा।


विलायत पोर्टलः आयतुल्लाहिल उज़मा सैयद अली ख़ामेनेई ने बुधवार की शाम ईरान की तीनों पालिकाओं के प्रमुखों, वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों और विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों से मुलाक़ात में इस बात का उल्लेख करते हुए कि ईरान, संयुक्त समग्र कार्य योजना (जेसीपीओए) का उल्लंघन नहीं करेगा, कहा कि अमेरीका में राष्ट्रपति चुनाव के प्रत्याशी धमकी दे रहे हैं कि वे इस समझौते को फाड़ देंगे और अगर वे ऐसा करेंगे तो ईरान उसे आग लगा देगा। उन्होंने कहा कि जेसीपीओए में दूसरे पक्ष का दायित्व प्रतिबंधों की समाप्ति था और उसने अभी तक प्रतिबंध समाप्त नहीं किए हैं, बैंकों की समस्या अभी तक हल नहीं हुई है, तेल वाहक जहाज़ों का इन्शोरेंस बहुत सीमित पैमाने पर हो रहा है और दूसरे देशों में ईरान का पैसा और तेल की राशि उसे नहीं दी जा रही है। आयतुल्लाहिल उज़मा ख़ामेनेई ने कहा कि अमेरीकियों ने अपने वादों का अहम हिस्सा पूरा नहीं किया है लेकिन इस्लामी रिपब्लिक ईरान ने अपनी सभी कटिबद्धताओं का पालन किया है, यूरेनियम का बीस प्रतिशत संवर्धन, फ़ोर्दू का परमाणु प्रतिष्ठना और अराक का भारी पानी का प्रतिष्ठान बंद कर दिया है। उन्होंने इस बात का उल्लेख करते हुए कि जेसीपीओए के समर्थक और विरोधी दोनों ही अतिशयोक्ति से काम ले रहे हैं, कहा कि जो बात मैं कह रहा हूं वह कभी भी उन भाइयों से संबंधित नहीं है जिन्होंने कड़ी मेहनत की है बल्कि मैं दूसरे पक्ष के बारे में कह रहा हूं और जेसीपीओए के कुछ फ़ायदा और कुछ रुकावटें हैं जिनसे दुश्मन नाजाएज़ फ़ायदा उठा रहा है। सुप्रीम लीडर ने इसी तरह कहा कि दुश्मन का इस समय का कार्यक्रम यह है कि इस्लामी रिपब्लिक ईरान की क्षमताओं को रोक दे, समाप्त कर दे या उनकी प्रगति पर अंकुश लगा दे और इस स्थिति में ईरान को जहां तक मुमकिन हो अपनी क्षमताओं में बढ़ोत्तरी लानी चाहिए।
.......................................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का सम्मान करते हैं लेकिन इस्राईल की नकेल कसो : लेबनान दक्षिण कोरिया ने आंग सान सू ची से ग्वांगजू पुरस्कार वापस लेने का फैसला किया । सूडान ने इस्राईल के अरमानों पर पानी फेरा, संबंध सामान्य करने से किया इंकार । हज़रत फ़ातिमा मासूमा स.अ. सऊदी अरब का अमेरिका को कड़ा संदेश, हमारे मामले में मुंह बंद रखे सीनेट । इदलिब की आज़ादी प्राथमिकता, अतिक्रमणकारियों को सीरिया से भागना ही होगा : दमिश्क़ हाउस ऑफ़ लॉर्ड्स की मांग, अमेरिका से राजनैतिक संबद्धता कम करे इंग्लैंड। अवैध राष्ट्र ने लगाई गुहार, लेबनान सेना पर दबाव बनाए अमेरिका । अमेरिकी गठबंधन आतंकी संगठनों की मदद से सीरिया के तेल संपदा को लूटने में व्यस्त । मासूमा ए क़ुम स.अ. की शहादत के शोक में डूबा ईरान, क़ुम समेत देश भर में मातम । अमेरिका ने स्वीकारा, असद को पदमुक्त करना उद्देश्य नहीं । सिर्फ दो साल, और साठ हज़ार लोगों की जान ले चुका है यमन संकट । हमास ने दिया इस्राईल को गहरा झटका, पकडे गए ड्रोन विमानों का क्लोन बनाया । आले सऊद की काली करतूत, क़तर पर हमला कर हड़पने की साज़िश का भंडाफोड़ । रूस मामलों में पोम्पियो की कोई हैसियत नहीं, अमेरिका की विदेश नीति का भार जॉन बोल्टन के कंधों पर : लावरोफ़