Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 184306
Date of publication : 23/11/2016 17:31
Hit : 247

हलब को आज़ाद कराने का संयुक्त राष्ट्र संघ का प्रस्ताव हमें स्वीकार्य नहीः सीरिया विदेश मंत्री

सीरिया के विदेशमंत्री ने ज़ोर देकर कहा है कि इस देश के मामलों में संयुक्त राष्ट्रसंघ के विशेष दूत ने हलब के पूर्वी क्षेत्र को स्वतंत्रता देने का जो प्रस्ताव दिया है वह पूर्णरूप से अस्वीकार्य है।

विलायत पोर्टलः अब तक सीरिया की सरकार हलब के पूर्व में रहने वालों को निकलने और युद्ध विराम के लिए तीन बार अवसर दे चुकी है। सीरिया के विदेशमंत्री ने ज़ोर देकर कहा है कि इस देश के मामलों में संयुक्त राष्ट्रसंघ के विशेष दूत ने हलब के पूर्वी क्षेत्र को स्वतंत्रता देने का जो प्रस्ताव दिया है वह पूर्णरूप से अस्वीकार्य है। वलीद मोअल्लिम ने 20 नवंबर को दमिश्क में राष्ट्रसंघ के विशेष दूत स्टीफेन दी मिस्तूरा से भेंटवार्ता के बाद प्रेस कांफ्रेन्स में कहा कि वार्ता को नये सिरे से आरंभ करने की दिशा में दि मिस्तूरा ने न तो ध्यान योग्य कोशिश की और न ही वार्ता के लिए किसी समय की घोषणा की। वलीद मोअल्लिम ने सीरिया संकट के समाधान में राष्ट्रसंघ की भूमिका पर बल देते हुए कहा कि सीरिया हर उस बैठक का स्वागत करता है जो विदेशियों के हस्तक्षेप से दूर हो। चाहे यह बैठक सीरिया में हो या जनेवा में हो। वलीद मोअल्लिम ने कहा कि जब भी आतंकवादी और हथियार बंद लोग हलब से निकलना चाहें सीरियाई सरकार उन्हें निकलने का मार्ग देगी और अब तक सीरिया की सरकार हलब के पूर्व में रहने वालों को निकलने और युद्ध विराम के लिए तीन बार अवसर दे चुकी है। सीरिया के विदेशमंत्री ने बल देकर कहा कि जब हलब के पूर्व में दो लाख 75 हज़ार सीरियाई नागरिक आतंकवादियों के बंधक बने हुए हैं तो सीरियाई सरकार का दायित्व अपने नागरिकों की सुरक्षा करना है। सीरिया संकट के समाधान के संबंध में राष्ट्रसंष के विशेष दूत दि मिस्तूरा के विरोधाभासी और राजनीति से प्रेरित क्रिया- कलापों से आम जनमत का ध्यान इस ओर केन्द्रित हो गया है कि वह सीरिया के विभाजन हेतु शत्रुओं की योजनाओं से सहमत और उनके साथ हैं। सीरियाई सरकार के विरोधी इस देश की सेना और जनता के मुकाबले में बारमबार की पराजय के बावजूद दमिश्क सरकार की ओर से दिये जाने वाले समाधान के मार्गों को क़बूल नहीं कर रहे हैं और वे सीरियाई राष्ट्र से विशिष्टता लेने की चेष्टा में हैं।
....................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

हिटलर की भांति विरोधी विचारधारा को कुचल रहे हैं ट्रम्प । ईरान, आत्मघाती हमलावर और आतंकी टीम में शामिल दो सदस्य पाकिस्तानी : सरदार पाकपूर सीरिया अवैध राष्ट्र इस्राईल निर्मित हथियारों की बड़ी खेप बरामद । ईरान को CPEC में शामिल कर सऊदी अरब और अमेरिका को नाराज़ नहीं कर सकता पाकिस्तान। भारत पहुँच रहा है वर्तमान का यज़ीद मोहम्मद बिन सलमान, कई समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर । ईरान के कड़े तेवर , वहाबी आतंकवाद का गॉडफादर है सऊदी अरब अर्दोग़ान का बड़ा खुलासा, आतंकवादी संगठनों को हथियार दे रहा है नाटो। फिलिस्तीन इस्राईल मद्दे पर अरब देशों के रुख में आया है बदलाव : नेतन्याहू बहादुर ख़ानदान की बहादुर ख़ातून यह 20 अरब डॉलर नहीं शीयत को नाबूद करने की साज़िश की कड़ी है पैग़म्बर स.अ. की सीरत और इमाम ख़ुमैनी र.अ. की विचारधारा शिम्र मर गया तो क्या हुआ, नस्लें तो आज भी बाक़ी है!! इमाम ख़ुमैनी र.ह. और इस्लामी इंक़ेलाब की लोकतांत्रिक जड़ें हज़रत फ़ातिमा ज़हरा स.अ. के घर में आग लगाने वाले कौन थे? अहले सुन्नत की किताबों से एक बेटी ऐसी भी....