Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 184440
Date of publication : 3/12/2016 23:51
Hit : 238

नाइजीरियाई अदालत ने सुनाया शैख़ ज़कज़ाकी की रिहाई का फ़ैसला।

नाइजीरिया के इस्लामी आंदोलन के नेता शैख़ इब्राहीम ज़कज़की की एक साल से ज़्यादा समय तक गिरफ़्तारी के बाद, उनकी रिहाई का आदेश जारी हुआ।
विलायत पोर्टलः नाइजीरिया की अदालत ने शैख़ ज़कज़की की रिहाई का आदेश जारी कर दिया है। नाइजीरिया के इस्लामी आंदोलन के नेता शैख़ इब्राहीम ज़कज़की की एक साल से ज़्यादा समय तक गिरफ़्तारी के बाद, उनकी रिहाई का आदेश जारी हुआ। अबूजा में न्यायाधीश गैब्रियल कोलावोले की अध्यक्षता में नाइजीरिया की सर्वोच्च फ़ेडरल अदालत ने आदेश दिया कि शैख़ ज़कज़की को बिना शर्त 45 दिन के अंदर रिहा किया जाए। इस अदालत ने बिना मुक़द्दमे में शैख़ ज़कज़की की उनकी बीवी के साथ गिरफ़्तारी को मानवाधिकार का उल्लंघन बताया और प्रशासन के इस दावे को ख़ारिज कर दिया कि उनकी गिरफ़्तारी का उद्देश्य उनकी रक्षा थी। शैख़ ज़कज़की और उनकी बीवी को पिछले साल ज़ारया शहर में इमामबाड़े पर नाइजीरियाई सैनिकों के हमले और इस इमामबाड़े में इमाम हुसैन के सैकड़ों श्रद्धालुओं के जनसंहार के एक दिन बाद गिरफ़्तार किया गया। उस समय से अब तक उन्हें जेल में बहुत ही दयनीय स्थिति में रखा गया। नाइजीरियाई सैनिकों की बर्बरता और शैख़ ज़कज़की की सही देखभाल न होने के कारण उनकी एक आंख बेकार हो गयी और उनके जिस्म के एक भाग पर फ़ालिज का असर हो गया। यह बिन्दु भी महत्वपूर्ण है कि पिछले कुछ साल के दौरान अफ़्रीक़ा के क्षेत्रीय हालात और विशिष्टता हासिल करने पर आधारित नीति की नाकामी के बाद, ज़ायोनी शासन और सऊदी अरब नाइजीरिया सहित अफ़्रीक़ा के कुछ दूसरे देशों में पैठ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी प्रकार वे सैन्य एवं वित्तीय मदद के ज़रिए वहाबियत को फैलाने और अपनी नीति लागू करने के लिए नाइजीरिया में मुसलमानों पर दबाव डालने की कोशिश कर रहे हैं। नाइजीरिया के मुसलमानों ने इस देश में विभिन्न इलाक़ों में प्रदर्शन के ज़रिए चेतावनी दी थी कि अगर शैख़ ज़कज़की को जल्द रिहा न किया गया तो वे जल्द ही व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन करेंगे। एक साल से ज़्यादा समय गुज़रने पर इन विरोध प्रदर्शनों के बाद, नाइजीरिया की अदालत ने शैख़ ज़कज़की की रिहाई का हुक्म दिया। यह आदेश ख़ुद शैख़ ज़कज़की की बेगुनाही को दर्शाता है।
....................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

अफ़ग़ानिस्तान में शांति स्थापना के लिए ईरान का किरदार बहुत महत्वपूर्ण । वालेदैन के हक़ में दुआ हिज़्बुल्लाह के खिलाफ युद्ध की आग भड़काने पर तुला इस्राईल, मोसाद और ज़ायोनी सेना आमने सामने इराक की दो टूक, किसी भी देश के ख़िलाफ़ देश की धरती का प्रयोग नहीं होने देंगे फ़्रांस के दो लाख यहूदी नागरिकों को स्वीकार करेगा अवैध राष्ट्र इस्राईल इस्राईल का चप्पा चप्पा हमारी की मिसाइलों के निशाने पर : हिज़्बुल्लाह जौलान हाइट्स से लेकर अल जलील तक इस्राईल का काल बन गई है नौजबा मूवमेंट । हम न होते तो फ़ारसी बोलते आले सऊद, अमेरिका के बिना सऊदी अरब कुछ नहीं : लिंडसे ग्राहम आले सऊद की बेशर्मी, लापता हाजी सऊदी जेलों में मौजूद ट्रम्प पर मंडला रहा है महाभियोग और जेल जाने का ख़तरा । जॉर्डन के बाद संयुक्त अरब अमीरात ने दमिश्क़ से राजनयिक संबंध बहाल करने की इच्छा जताई क़ुर्आन की तिलावत की फ़ज़ीलत और उसका सवाब ट्रम्प को फ्रांस की नसीहत, हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे अमेरिका । तुर्की अरब जगत के लिए सबसे बड़ा ख़तरा : अब्दुल ख़ालिक़ अब्दुल्लाह आतंकवाद से संघर्ष का दावा करने वाला अमेरिका शरणार्थियों पर हमले बंद करे : मलाला युसुफ़ज़ई