Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 185073
Date of publication : 15/1/2017 16:56
Hit : 237

ईरान जेसीपीओए के बारे में अमेरीका की अगली सरकार से कोई राजनैतिक वार्ता नहीं करेगाः अब्बास इराक़ची

ईरान के उप विदेशमंत्री ने कहा है कि पिछले एक वर्ष के दौरान जेसीपीओए के क्रियान्वयन में अमेरीका और कुछ पश्चिमी देशों के उल्लंघनों, रुकावटों, दुश्मनियों और विलंब की नीति का ईरान को सामना रहा है।

विलायत पोर्टलः
ईरान के उप विदेशमंत्री ने कहा है कि पिछले एक वर्ष के दौरान जेसीपीओए के क्रियान्वयन में अमेरीका और कुछ पश्चिमी देशों के उल्लंघनों, रुकावटों, दुश्मनियों और विलंब की नीति का ईरान को सामना रहा है। ईरान के उप विदेशमंत्री सैयद अब्बास इराक़ची ने रविवार को तेहरान में जेसीपीओए के क्रियान्वयन की पहली वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित प्रेस कांफ़्रेंस में कहा कि अमेरीकियों और पश्चिमी देशों ने पिछले एक वर्ष के दौरान जेसीपीओए के क्रियान्वय के रास्ते में बहुत रुकावटें पैदा की हैं। उन्होंने कहा कि ईरान ने इन रुकावटों का मुक़ाबला किया और बाधाओं को दूर करने का प्रयास किया है। सैयद अब्बास इराक़ची ने कहा कि सुरक्षा परिषद ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को क़ानूनी घोषित किया है और यह परमाणु कार्यक्रम पूरी शक्ति के साथ अपने मार्ग पर जारी है। ईरान के उप विदेशमंत्री ने कहा कि ईरान औद्योगिक यूरेनियम संवर्धन तक पहुंच जाएगा और दूसरे देशों के साथ ईरान का शांतिपूर्ण परमाणु सहयोग जारी है। अब्बास इराक़ची ने कहा कि ऊर्जा, तेल, गैस, पेट्रोकैमिकल, यातायात और वित्तीय व बैंकिंग जैसे तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रतिबंध समाप्त हो गए हैं। उन्होंने कहा कि तेल से होने वाली आय को अब सरलता से प्राप्त किया जा सकता है। जेसीपीओए के क्रियान्वयन की ईरानी समिति के प्रमुख ने कहा कि यातायात, जहाज़रानी और नौकाओं व पानी के जहाज़ों के बीमा और दूसरी बंदरगाहों तक उनकी पहुंच का मामला हल हो चुका है। इराक़ची ने कहा कि बैंकों के प्रतिबंधों के क्षेत्र में कुछ समस्याओं का संबंध, जेसीपीओए से नहीं है। ईरान के उप विदेशमंत्री ने विएना में अमेरीकी प्रतिनिधि मंडलों से हालिया वार्ता के विवरण के बारे में कहा कि ईरान ने अमरीकी प्रतिनिधि मंडलों से जेसीपीओए के कुछ तकनीकी मामलों के अतिरिक्त कुछ और बात नहीं की। अब्बास इराक़ची ने यह बयान करते हुए कि जेसीपीओए पर अमल करने की ज़िम्मेदारी अमेरीका के अगले राष्ट्रपति की है कहा कि ईरान और अमेरीका की परमाणु वार्ता समाप्त हो चुकी है और तेहरान, जेसीपीओए के बारे में अमेरीका की अगली सरकार से कोई राजनैतिक वार्ता नहीं करेगा।
...................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

ईरान पर आतंकी हमला, बिन सलमान ने दिया पाकिस्तान को 20 अरब डॉलर का इनाम : डी मेडी टेलीग्राफ ज़रूरत पड़ी तो अमेरिका को हमलों का निशाना बनाने को तैयार : रूस हिज़्बुल्लाह ने सेना और देशवासियों के साथ मिलकर लेबनान को सीरिया जैसी दुर्दशा से बचा लिया । पुतिन की नसीहत , विनाशकारी सियासत से बाज़ आए अमेरिका क़तर का आले सऊद पर हमला, हज को राजनैतिक हथियार के रूप में प्रयोग कर रहा है सऊदी अरब। सऊदी युवराज की भारत यात्रा के विरोध में हुए विशाल विरोध प्रदर्शन । वेनेज़ुएला संकट, अमेरिकी हस्तक्षेप की आशंका , सेना हाई अलर्ट । दमिश्क़ कुर्दों का समर्थन करने के लिए तैयार । इंसान मौत के समय किन किन चीज़ों को देखता है? हिटलर की भांति विरोधी विचारधारा को कुचल रहे हैं ट्रम्प । ईरान, आत्मघाती हमलावर और आतंकी टीम में शामिल दो सदस्य पाकिस्तानी : सरदार पाकपूर सीरिया अवैध राष्ट्र इस्राईल निर्मित हथियारों की बड़ी खेप बरामद । ईरान को CPEC में शामिल कर सऊदी अरब और अमेरिका को नाराज़ नहीं कर सकता पाकिस्तान। भारत पहुँच रहा है वर्तमान का यज़ीद मोहम्मद बिन सलमान, कई समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर । ईरान के कड़े तेवर , वहाबी आतंकवाद का गॉडफादर है सऊदी अरब