Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 185078
Date of publication : 15/1/2017 17:51
Hit : 191

पूर्वी नाइजीरिया के एक बाज़ार में आत्मघाती हमला, दसियों की मौत।

नाइजीरिया के पूर्वोत्तरी इलाक़े में एक बाज़ार में आत्मघाती हमला किया जिसमें दसियों लोग हताहत व घायल हुए। ऐसी हालत में नाइजीरियाई सेना ने आतंकवादी गुट बोको हराम के मुक़ाबले में बारंबार सफलता की सूचना दी है।

विलायत पोर्टलः नाइजीरिया के पूर्वोत्तरी इलाक़े में एक बाज़ार में आत्मघाती हमला किया जिसमें दसियों लोग हताहत व घायल हुए। ऐसी हालत में नाइजीरियाई सेना ने आतंकवादी गुट बोको हराम के मुक़ाबले में बारंबार सफलता की सूचना दी है। बोको हराम ने लंबे समय से न सिर्फ़ नाइजीरिया बल्कि पश्चिमी अफ़्रीक़ा में सुरक्षा व स्थिरता को ख़तरे में डाल दिया है। इस आतंकवादी गुट ने 2009 से नाइजीरिया और उसके आस-पास के देश में हमले शुरु किए हैं और इस दौरान नाइजीरियाई सेना की ओर से भारी नुक़सान उठाने के बावजूद अभी भी आतंकवादी गतिविधियां जारी रखे हुए है। यह ऐसी हालत में है कि नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी ने वचन दिया था कि 2015 तक बोको हराम को ख़त्म कर देंगे लेकिन एक साल से ज़्यादा का समय हो रहा है यह आतंकवादी गुट रह कर कर सिर उठा रहा है। पिछले कुछ महीने के दौरान बोको हराम के सैकड़ों आतंकी गिरफ़्तार हुए और बहुत से लोग इस गुट के चंगुल से आज़ाद भी हैं। हालिया दिनों में बोको हराम ने अंधाधुंध धमाका करके जंगल की ओर फ़रार करने या लोगों के बीच छिपने की चाल अपनायी है। कुछ समय पहले कुछ नाइजीरियाई सूत्रों ने ज़ायोनी शासन की ओर से बोको हराम को हथियार मिलने का पर्दाफ़ाश किया था। नाइजीरिया के 2 लाख से ज़्यादा नागरिक बोको हराम के हमलों के डर से चाड झील के तटवर्ती देशों ख़ास तौर पर कैमरून, चाड और नाइजीरिया में पनाह ले रखी है। ऐसे हालात में लगता है कि बोको हराम के विनाश के लिए नाइजीरिया, चाड, कैमरून और नीजर के बीच सैन्य व सुरक्षा सहयोग ज़रूरी है।
...................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

इंग्लैंड में हर साल 5200 लोग इस्लाम क़ुबूल कर रहे हैं… सीरिया में एक बार फिर तनाव बढ़ा, तुर्की की विस्तारवादी नीतिया चरम पर । ईरान पर आतंकी हमला, बिन सलमान ने दिया पाकिस्तान को 20 अरब डॉलर का इनाम : डी मेडी टेलीग्राफ ज़रूरत पड़ी तो अमेरिका को हमलों का निशाना बनाने को तैयार : रूस हिज़्बुल्लाह ने सेना और देशवासियों के साथ मिलकर लेबनान को सीरिया जैसी दुर्दशा से बचा लिया । पुतिन की नसीहत , विनाशकारी सियासत से बाज़ आए अमेरिका क़तर का आले सऊद पर हमला, हज को राजनैतिक हथियार के रूप में प्रयोग कर रहा है सऊदी अरब। सऊदी युवराज की भारत यात्रा के विरोध में हुए विशाल विरोध प्रदर्शन । वेनेज़ुएला संकट, अमेरिकी हस्तक्षेप की आशंका , सेना हाई अलर्ट । दमिश्क़ कुर्दों का समर्थन करने के लिए तैयार । इंसान मौत के समय किन किन चीज़ों को देखता है? हिटलर की भांति विरोधी विचारधारा को कुचल रहे हैं ट्रम्प । ईरान, आत्मघाती हमलावर और आतंकी टीम में शामिल दो सदस्य पाकिस्तानी : सरदार पाकपूर सीरिया अवैध राष्ट्र इस्राईल निर्मित हथियारों की बड़ी खेप बरामद । ईरान को CPEC में शामिल कर सऊदी अरब और अमेरिका को नाराज़ नहीं कर सकता पाकिस्तान।