Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 187047
Date of publication : 2/5/2017 17:10
Hit : 360

कुछ लोग अम्बिया के मोजिज़े (चमत्कार) देखने के बाद भी क्यों ईमान नहीं लाते?

इंसान जब अपने निजी हितों को देखता है तब वह भी स्थिर हालत में खड़ा रहता है, क्योंकि वह समझता है कि आगे बढ़ने का अर्थ है अपने हितों की अनदेखी करना उन्हे छोड़ना, यही कारण है कि स्थिरता ही स्थिरता रह जाती है और उन्नति और तरक़्क़ी रुक जाती है।


विलायत पोर्टल :
  कुछ लोग अपने पूर्वजों की अनुचित तक़लीद के कारण अम्बिया और उनकी शिक्षा पर ईमान नहीं लाते और उनका खंडन करते हैं। कुछ अपने निजी हितों के कारण तथा कुछ लोग अपनी अकड़ और कट्टरता के कारण ईमान नहीं लाते हैं। अंधेरी रात में आसमान के सितारों को आसानी से देखा जा सकता है, अगर घर में उजाला करके उन्हे देखना चाहें तो बहुत से सितारों की रौशनी से वंचित रह जाएंगे, इसी प्रकार जो आदमी केवल अपनी अच्छाइयों को देखता रहता है वह दूसरों की अच्छाइयों को देखने में असमर्थ रहता है। एक आदमी घोड़े पर सवार एक ऐसी नहर के किनारे पहुँचा जहाँ पानी कम था, घोड़ा आसानी से वहाँ से पार कर सकता था, लेकिन घोड़ा नहर के किनारे रुक गया, घोड़े का मालिक कभी लगाम खींचता कभी चाबुक मारता लेकिन वह अपनी जगह से आगे नहीं बढ़ा। एक बुध्दिमान और ज्ञानी आदमी वहाँ बैठा यह सब देख रहा था, उसने घोड़े के मालिक से कहा कि पानी को मैला कर दो घोड़ा पानी में उतर कर नदी पार कर जाएगा, उसने पानी को मैला किया घोड़ा पानी में उतर कर नदी के पार हो गया। घुड़ सवार ने उस आदमी से इसका कारण पूछा, तब उसने कहा कि जब पानी साफ़ और शुध्द था घोड़ा अपनी छाया को पानी में देख रहा था और वह यह समझ रहा था कि इस पर पाँव रखने का अर्थ अपने ऊपर पाँव रखना है, इसलिए वह रुक गया, और आगे नहीं बढ़ रहा था। इंसान जब अपने निजी हितों को देखता है तब वह भी स्थिर हालत में खड़ा रहता है, क्योंकि वह समझता है कि आगे बढ़ने का अर्थ है अपने हितों की अनदेखी करना उन्हे छोड़ना, यही कारण है कि स्थिरता ही स्थिरता रह जाती है और उन्नति और तरक़्क़ी रुक जाती है।


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

अफ़ग़ानिस्तान में शांति स्थापना के लिए ईरान का किरदार बहुत महत्वपूर्ण । वालेदैन के हक़ में दुआ हिज़्बुल्लाह के खिलाफ युद्ध की आग भड़काने पर तुला इस्राईल, मोसाद और ज़ायोनी सेना आमने सामने इराक की दो टूक, किसी भी देश के ख़िलाफ़ देश की धरती का प्रयोग नहीं होने देंगे फ़्रांस के दो लाख यहूदी नागरिकों को स्वीकार करेगा अवैध राष्ट्र इस्राईल इस्राईल का चप्पा चप्पा हमारी की मिसाइलों के निशाने पर : हिज़्बुल्लाह जौलान हाइट्स से लेकर अल जलील तक इस्राईल का काल बन गई है नौजबा मूवमेंट । हम न होते तो फ़ारसी बोलते आले सऊद, अमेरिका के बिना सऊदी अरब कुछ नहीं : लिंडसे ग्राहम आले सऊद की बेशर्मी, लापता हाजी सऊदी जेलों में मौजूद ट्रम्प पर मंडला रहा है महाभियोग और जेल जाने का ख़तरा । जॉर्डन के बाद संयुक्त अरब अमीरात ने दमिश्क़ से राजनयिक संबंध बहाल करने की इच्छा जताई क़ुर्आन की तिलावत की फ़ज़ीलत और उसका सवाब ट्रम्प को फ्रांस की नसीहत, हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे अमेरिका । तुर्की अरब जगत के लिए सबसे बड़ा ख़तरा : अब्दुल ख़ालिक़ अब्दुल्लाह आतंकवाद से संघर्ष का दावा करने वाला अमेरिका शरणार्थियों पर हमले बंद करे : मलाला युसुफ़ज़ई