Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 189013
Date of publication : 13/8/2017 18:6
Hit : 432

अल अवामिया मे आले सऊद की मचाई तबाही के कुछ मंज़र ।

आले सऊद ने इस शिया बहुल शहर को तहस नहस कर दिया है । यहाँ का बुनियादी ढांचा एकदम बर्बाद हो चुका है लेकिन सऊदी फौजें इस तबाही को छुपाने का भरपूर प्रयत्न्न कर रही है ।


विलायत पोर्टल :
मानवाधिकार आयोग का कहना है कि आले सऊद ने शिया बहुल अल अवामिया शहर से आने जाने के सारे रास्ते बंद कर रखे हैं ।

वहीं सऊदी अधिकारियों का कहना है कि हमने अल अवामिया मे एक मोहल्ले की नाकाबन्दी कर रखी है जहाँ विरोध प्रदर्शन होते रहे है । संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग का कहना है कि सऊदी फौजो ने अल अवामिया की नाकाबंदी कर रखी है ।

मानवाधिकार आयोग का कहना है कि जुलाई और अगस्त महीने मे ली गयी सेटेलाइट तस्वीरें इस बात को बयान करने के लिए काफी हैं कि आले सऊद ने इस शिया बहुल शहर को तहस नहस कर दिया है ।

यहाँ का बुनियादी ढांचा एकदम बर्बाद हो चुका है लेकिन सऊदी फौजें इस तबाही को छुपाने का भरपूर प्रयत्न्न कर रही है ।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग के मिडिल ईस्ट प्रभारी का कहना है कि सऊदी सरकार इस क्षेत्र मे प्राथमिक सुविधाओं का प्रबंध करे तथा इस शहर मे आवाजाही को सुरक्षित करे ।

शहर भर मे दुकाने तथा मेडिकल स्टोर और हॉस्पिटल को सुचारु रूप से शुरू किया जाये , और शहर भर मे मची भारी तबाही की भरपाई करने के लिए यहाँ के नागरिकों को हर्जाना दिया जाये ।

सऊदी सेना अल अवामिया के कई आम नागरिकों को शहीद कर चुकी है । तेल संपदा से मालामाल सऊदी अरब का यह शिया बहुल क्षेत्र २०११ से सऊदी अत्याचारों के विरुद्ध शांतिपूर्ण विरोध जताता रहा है । २०१६ मे शहीद होने वाले प्रख्यात शिया धर्मगुरु शैख़ बाक़िर अलनिम्र का ताल्लुक़ भी अल अवामिया से ही था ।

तेल की दौलत से मालामाल पूर्वी सऊदी अरब की अधिकांश आबादी शिया है जो सऊदी भेदभाव तथा अभाव और ग़ुरबत मे ज़िन्दगी जी रहे हैं ।
....................
 अलआलम


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

हिज़्बुल्लाह से हार के बाद जीत का मुंह देखने को तरस गया इस्राईल : ज़ायोनी मंत्री शौहर क्या करे कि घर जन्नत की मिसाल हो इस्राईल दहशत में, जौलान हाइट्स पर युद्ध छेड़ सकता है हिज़्बुल्लाह अय्याश सऊदी युवराज का दिमाग़ी संतुलन सही नहीं : लिंडसे ग्राहम ईरान प्रतिरोध का केंद्र और फिलिस्तीन का सच्चा समर्थक : सूर उलमा एसोसिएशन डूबते नेतन्याहू को ईरान परमाणु समझौते का सहारा ? सऊदी तानाशाह ने बोली इस्राईल की भाषा, ईरान के मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम को रोके विश्व समुदाय सऊदी अरब पर शिकंजा कसा, जर्मनी ने 18 सऊदी लोगों पर प्रतिबंध लगाया अफ़ग़ानिस्तान के अधिकांश भाग पर तालेबान का क़ब्ज़ा, अमेरिका ने हार मानी ख़ाशुक़जी हत्याकांड के केंद्र में आया "अंधेरों का राजकुमार " आले सऊद शांति चाहते हैं तो यमन जवाबी हमले रोकने को तैयार : अल हौसी आयतुल्लाह फ़ाज़िल लंकरानी र.ह. की ज़िंदगी पर एक निगाह इदलिब, दमिश्क़ ने आतंकी संगठनों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया सऊदी अरब के साथ अपने संबंधों पर फिर विचार करे अमेरिका : बर्नी सैंडर्स आंग सान सू ची के साथ बराक ओबामा से भी छीना जाए नोबेल शांति पुरस्कार