Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 190253
Date of publication : 28/10/2017 18:28
Hit : 633

ख़ाके शिफ़ा

इन हदीसों में जो सबसे कम क्षेत्रफल इमाम हुसैन अ.स. की ख़ाके शिफा का बताया गया है वह इमाम अ.स. के मुबारक सर और पाक बदन से क़रीब को बताया है, और जो सबसे अधिक बताया गया है वह 28750 वर्ग मीटर है, इसका मतलब यह होगा कि इमाम सादिक़ अ.स. या दूसरे इमाम अ.स. ने जो हदें बताई हैं जितना इमाम हुसैन अ.स. के क़रीब की ख़ाक होगी उतना ही सवाब और उस ख़ाक की अहमियत बढ़ती जाएगी।


विलायत पोर्टल :  किस जगह की ख़ाक को इमाम हुसैन अ.स. की क़ब्र की ख़ाक कहा जा सकता है? यह सवाल उन मसाएल में से है कि जिसमें ध्यान देने की ज़रूरत है, कि वह ख़ाक जिसको इमाम हुसैन अ.स. की क़ब्र की ख़ाक कहा जा सके वह ख़ाक किस जगह से ली गई हो, क्या पूरे कर्बला शहर में कहीं से भी ली गई ख़ाक को कहेंगे? या केवल इमाम अ.स. की क़ब्र ही से ली गई हो? या या इमाम अ.स. की क़ब्र के सरहाने से ली गई हो? मासूमीन अ.स. द्वारा इमाम हुसैन अ.स. की क़ब्र की जो हद बयान की गई है उसको कई भाग में बांटा जा सकता है।
कुछ हदीसों में इस तरह आया है कि इमाम सादिक़ अ.स. फ़रमाते हैं कि इमाम हुसैन अ.स. की क़ब्र की हद 35 मीटर वर्ग होती हैं। (काफ़ी, शैख़ कुलैनी, जिल्द 4, पेज 588, कामिलुज़-ज़ियारात, पेज 486, तहज़ीबुल अहकाम, जिल्द 6, पेज 74) कुछ हदीसों में इमाम हुसैन अ.स. की क़ब्र की हद 2 किलोमीटर वर्ग ज़िक्र हुई है। (कामिलुज़-ज़ियारात, पेज 280, बिहारुल अनवार, जिल्द 101, पेज 131)
कुछ हदीसों में इमाम अ.स. की क़ब्र की हद 5750 वर्ग मीटर है। (कामिलुज़-ज़ियारात, पेज 282, तहज़ीबुल अहकाम, जिल्द 6, पेज 71, बिहारुल अनवार, जिल्द 101, पेज 131)
कुछ हदीसों में है कि केवल वह ख़ाक इमाम अ.स. की क़ब्र की ख़ाक कही जाएगी जो इमाम के सर और पाक बदन के पास की हो, जैसा कि इमाम सादिक़ अ.स. फ़रमाते हैं कि, इमाम हुसैन अ.स. के सरहाने के पास ख़ाके शिफा है जिसमें मौत के अलावा हर बीमारी का इलाज है। (कामिलुज़-ज़ियारात, पेज 279)
हदीसों का एक और भाग है जिसमें क़ब्र की हद को 28750 वर्ग मीटर बताया गया है, जैसा कि इमाम सादिक़ अ.स. ने फ़रमाया, इमाम सादिक़ अ.स. फ़रमाते हैं कि इमाम हुसैन अ.स. के हरम की हद 28750 वर्ग मीटर है। (कामिलुज़-ज़ियारात, पेज 272, मिसबाहुल-मुतहज्जिद पेज 511)
इसी तरह एक और हदीस में इसहाक़ इब्ने अम्मार ने इमाम सादिक़ अ.स. से नक़्ल किया है कि इमाम हुसैन अ.स. की क़ब्र की हद 12.5 वर्ग मीटर है। एक और हदीस में इमाम सादिक़ अ.स. ने फ़रमाया कि इमाम हुसैन अ.स. की क़ब्र की हद 70 वर्ग मीटर है। (बिहारुल अनवार, जिल्द 101, पेज 131)
शैख़ तूसी मरहूम इन सभी हदीसों को देखने और पढ़ने के बाद फ़रमाते हैं कि इन हदीसों में जो सबसे कम क्षेत्रफल इमाम हुसैन अ.स. की ख़ाके शिफा का बताया गया है वह इमाम अ.स. के मुबारक सर और पाक बदन से क़रीब को बताया है, और जो सबसे अधिक बताया गया है वह 28750 वर्ग मीटर है, इसका मतलब यह होगा कि इमाम सादिक़ अ.स. या दूसरे इमाम अ.स. ने जो हदें बताई हैं जितना इमाम हुसैन अ.स. के क़रीब की ख़ाक होगी उतना ही सवाब और उस ख़ाक की अहमियत बढ़ती जाएगी।
..............


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का सम्मान करते हैं लेकिन इस्राईल की नकेल कसो : लेबनान दक्षिण कोरिया ने आंग सान सू ची से ग्वांगजू पुरस्कार वापस लेने का फैसला किया । सूडान ने इस्राईल के अरमानों पर पानी फेरा, संबंध सामान्य करने से किया इंकार । हज़रत फ़ातिमा मासूमा स.अ. सऊदी अरब का अमेरिका को कड़ा संदेश, हमारे मामले में मुंह बंद रखे सीनेट । इदलिब की आज़ादी प्राथमिकता, अतिक्रमणकारियों को सीरिया से भागना ही होगा : दमिश्क़ हाउस ऑफ़ लॉर्ड्स की मांग, अमेरिका से राजनैतिक संबद्धता कम करे इंग्लैंड। अवैध राष्ट्र ने लगाई गुहार, लेबनान सेना पर दबाव बनाए अमेरिका । अमेरिकी गठबंधन आतंकी संगठनों की मदद से सीरिया के तेल संपदा को लूटने में व्यस्त । मासूमा ए क़ुम स.अ. की शहादत के शोक में डूबा ईरान, क़ुम समेत देश भर में मातम । अमेरिका ने स्वीकारा, असद को पदमुक्त करना उद्देश्य नहीं । सिर्फ दो साल, और साठ हज़ार लोगों की जान ले चुका है यमन संकट । हमास ने दिया इस्राईल को गहरा झटका, पकडे गए ड्रोन विमानों का क्लोन बनाया । आले सऊद की काली करतूत, क़तर पर हमला कर हड़पने की साज़िश का भंडाफोड़ । रूस मामलों में पोम्पियो की कोई हैसियत नहीं, अमेरिका की विदेश नीति का भार जॉन बोल्टन के कंधों पर : लावरोफ़