Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 191851
Date of publication : 31/1/2018 6:8
Hit : 209

क्या कुछ इंसानों को जानवरों जैसा कहना उनका अपमान नहीं?

क्या इंसान हो कर जो एक ही समय में बिना किसी कारण सैकड़ों अपराध करके लोगों का चैन छीन लेता है और उन्हें मौत की नींद सुला देता है वह दरिंदे से कम है? या उस से बदतर नहीं है?


विलायत पोर्टल : क्या कुछ इंसानों को जानवरों जैसा कहना उनका अपमान नहीं?
जवाब: जानवरों द्वारा होने वाले लाभों को ध्यान में रखते हुए कुछ इंसानों को अल्लाह की पवित्र किताब द्वारा जानवर अथवा उस से भी बदतर कहा जाना बिल्कुल सही है।
इंसान के लिए क़ीमती कपड़े और रेशम जानवर से बनाया जाता है, इंसान की ख़ातिर महत्वपूर्ण खान पान जैसे दूध, दही, शहद और गोश्त जानवर से लिया जाता है, जानवर बोझ ढ़ोने और हल चलाने योग्य भी होता है, ऊन कताई, चमड़े का व्यवपार, दूध, डेयरी, पोल्ट्री फ़ार्मिंग और पशु पालन जैसे कामों में जानवर काम आता है। कुछ जानवर इंसान को सीख भी देते हैं जैसे कौआ, जिसने जनाब आदम अ.स. के बेटे और उनकी सारी नस्ल को मुर्दे के दफ़्न की सीख दी।
कुछ नबियों की मदद करते दिखाई देते हैं, जैसे हुदहुद ने मुल्के सबा के गुमराह लोगों की शिकायत जनाबे सुलैमान से की।
कुछ ने तो नबी की जान बचाने का भी प्रयास किया, जैसे मकड़ी ने अपने जाले के द्वारा गुफ़ा में पैग़म्बर की जान बचाने का प्रयास किया।
कुछ जानवर को प्रशिक्षित भी किया जा सकता है, और प्रशिक्षित कुत्ते के द्वारा किए गए शिकार का गोश्त हलाल है।
यहाँ तक साँप जैसे ज़हरीले जानवर भी केवल अपनी जान के ख़तरे के समय ही डसते हैं।
ऊपर दिए गए उदाहरणों के अनुसार क्या वह लोग जो दूर से बैठ कर सिर्फ़ दूसरों के जीवन को नष्ट करने के लिए कभी बम धमाका तो कभी मिसाइल का प्रयोग कर के हज़ारो लाखों लोगों का जनसंहार कर के मौत का खेल खेलते हैं इन साँप और दूसरे जानवरों से बदतर नहीं हैं?
क्या इंसान हो कर जो एक ही समय में बिना किसी कारण सैकड़ों अपराध करके लोगों का चैन छीन लेता है और उन्हें मौत की नींद सुला देता है वह दरिंदे से कम है?
 या उस से बदतर नहीं है?
 ..................


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

इमाम हसन असकरी अ.स. की ज़िंदगी पर एक निगाह अमेरिका का युग बीत गया, पश्चिम एशिया से विदाई की तैयारी कर ले : मेजर जनरल मूसवी सऊदी अरब ने यमन के आगे घुटने टेके, हुदैदाह पर हमले रोकने की घोषणा। ईरान को दमिश्क़ से निकालने के लिए रूस को मनाने का प्रयास करेंगे : अमेरिका आईएसआईएस आतंकियों का क़ब्रिस्तान बना पूर्वी दमिश्क़ का रेगिस्तान,30 आतंकी हलाक ग़ज़्ज़ा, प्रतिरोधी दलों ने ट्रम्प की सेंचुरी डील की हवा निकाली : हिज़्बुल्लाह सऊदी ने स्वीकारी ख़ाशुक़जी को टुकड़े टुकड़े करने की बात । आईएसआईएस समर्थक अमेरिकी गठबंधन ने दैरुज़्ज़ोर पर प्रतिबंधित क्लिस्टर्स बम बरसाए । अवैध राष्ट्र में हलचल, लिबरमैन के बाद आप्रवासी मामलों की मंत्री ने दिया इस्तीफ़ा फ़्रांस और अमेरिका की ज़ुबानी जंग तेज़, ग़ुलाम नहीं हैं हम, सभ्यता से पेश आएं ट्रम्प : मैक्रोन बीवी क्या करे कि घर जन्नत की मिसाल हो ज़ायोनी युद्ध मंत्री लिबरमैन का इस्तीफ़ा, ग़ज़्ज़ा की राजनैतिक जीत : हमास अमेरिका की चीन को धमकी, हमारी मांगे नहीं मानी तो शीत युद्ध के लिए रहो तैयार देश को मुश्किलों से उभारना है तो राष्ट्रीय क्षमताओं का सही उपयोग करना होगा : आयतुल्लाह ख़ामेनई अय्याश सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान है ग़ज़्ज़ा पर वहशियाना हमलों का मास्टर माइंड : मिडिल ईस्ट आई