Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 61544
Date of publication : 22/10/2014 12:48
Hit : 505

हज़रत आयतुल्लाह ख़ामेनई

इराक़ के हालात, सीरिया में बाहरी ताक़तों की गैर जिम्मेदाराना नीतियों का नतीजा।

इराकी प्रधानमंत्री हैदर एबादी ने ईरान के सुप्रीम लीडर हज़रत आयतुल्लाहिल उज़मा सैयद अली ख़ामेनई से मंगलवार की शाम मुलाकात की। इस मुलाक़ात में ईरान के सुप्रीम लीडर ने कहा कि क्षेत्र के एक महत्वपूर्ण देश के रूप में इराक़, ईरान के लिए बहुत महत्व रखता है। उन्होंने कहा कि ईरान, इराक़ की नई सरकार का भरपूर समर्थन करता है।



फ़ार्स न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार इराकी प्रधानमंत्री हैदर एबादी ने ईरान के सुप्रीम लीडर हज़रत आयतुल्लाहिल उज़मा सैयद अली ख़ामेनई से मंगलवार की शाम मुलाकात की।
इस मुलाक़ात में ईरान के सुप्रीम लीडर ने कहा कि क्षेत्र के एक महत्वपूर्ण देश के रूप में इराक़, ईरान के लिए बहुत महत्व रखता है। उन्होंने कहा कि ईरान, इराक़ की नई सरकार का भरपूर समर्थन करता है। ईरान के सुप्रीम लीडर ने कहा कि इराक़ सहित क्षेत्र की वर्तमान स्थिति, सीरिया में क्षेत्र के कुछ देशों और बाहरी ताक़तों की गैर जिम्मेदाराना नीतियों का नतीजा है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि इराक़ी जनता और सरकार विशेषकर देश के युवा, आतंकवादी षड़यंत्रों पर पानी फेरने और देश में सुरक्षा स्थापित करने की भरपूर क्षमता रखते हैं और यहां पर विदेशी सैनिकों की मौजूदगी की कोई ज़रूरत नहीं है।
ईरान के सुप्रीम लीडर ने इराक़ की नई सरकार के गठन पर इराक़ी जनता और सरकार को बधाई दी और कहा कि इराक़, क्षेत्र का प्रभावी, महत्वपूर्ण और बड़ा देश है और देश की स्थिति के सामान्य होने पर यह सच में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
ईरान के सुप्रीम लीडर ने जनता की समस्याओं के समाधान और देश में शांति और स्थिरता की स्थापना के लिए देश की पूर्व सरकार के प्रयासों की ओर इशारा करते हुए कहा कि हम इराक़ और क्षेत्र के लिए नूरी मालिकी के प्रयासों को कभी भुला नहीं सकते। आपने इराक़ी प्रधानमंत्री हैदर एबादी को संबोधित करते हुए कहा कि हम आपके साथ हैं और पिछली सरकार की तरह आपकी सरकार का भी पूरी गंभीरता के साथ समर्थन करेंगे।
ईरान के सुप्रीम लीडर हज़रत आयतुल्लाहिल उज़मा सैयद अली ख़ामेनई ने इस मुलाक़ात में ताकीद की कि हम ईरान और इराक़ के संबंधों  को दिन प्रतिदिन मज़बूत होता देख रहे हैं और इसी आधार पर ईरान, इराक़ की किसी भी प्रकार की मदद में ज़रा सी भी कमी नहीं होने देगा।
उन्होंने शांति व सुरक्षा को इराक़ी सरकार की प्राथमिकता बताया और कहा कि जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि इराक़ी सरकार और जनता में देश की सुरक्षा और हालात को कंट्रोल करने की पूरी क्षमता है और उसे किसी विदेशी सेना की आवश्यकता नहीं है। ईरान के सुप्रीम लीडर ने इराक़ की सुरक्षा को ईरान के लिए महत्वपूर्ण बताया और कहा कि क्षेत्र की स्थिति इतनी जटिल है इसलिए ईरान, इराक़ का दोस्त देश होने के नाते इस देश की सुरक्षा को अपनी सुरक्षा समझता है।


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

ईरानी हैकर्स ने अमेरिकी अधिकारियों के ईमेल हैक किए ! ईरान, रूस और चीन से युद्ध के लिए तैयार रहे ब्रिटेन : जनरल कार्टर हमास की ज़ायोनी अतिक्रमणकारियों को चेतावनी, हमारे देश से से निकल जाओ । पाकिस्तान में इतिहास का सबसे बड़ा निवेश करने वाला है सऊदी अरब नेतन्याहू की धमकी, अस्तित्व की जंग लड़ रहा इस्राईल अपनी रक्षा के लिए कुछ भी करेगा । वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति का आरोप, उनकी हत्या की योजना बना रहा है अमेरिका । सऊदी अरब सहयोगी , लेकिन मोहम्मद बिन सलमान की लगाम कसना ज़रूरी : अमेरिकन सीनेटर्स झूट की फ़ैक्ट्री, वॉइस ऑफ अमेरिका की उर्दू और पश्तो सर्विस पर पाकिस्तान ने लगाई पाबंदी ईरान के नाम पर सीरिया को हमलों का निशाना बनाने की आज्ञा नहीं देंगे : रूस अमेरिकी हथियार भंडार के साथ बू कमाल में सामूहिक क़ब्र से 900 शव बरामद । विख्यात यहूदी अभिनेत्री नताली पोर्टमैन ने की अमेरिका यमन युद्ध के नाम पर सऊदी अरब से वसूली को तैयार सऊदी अरब का युवराज मोहम्मद बिन सलमान है जमाल ख़ाशुक़जी का हत्यारा : निक्की हैली अमेरिका में पढ़ने वाले ईरानी अधिकारियों के बच्चों को निकालेगा वाशिंगटन दमिश्क़ का ऐलान,अपना उपग्रह लांच करने के लिए तैयार है सीरिया ।