Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 77373
Date of publication : 21/6/2015 4:43
Hit : 379

फ़िलिस्तीनी ज़मीन पर इस्राईल अपना क़ब्ज़ा बंद करे

फ़्रांस के विदेश मंत्री ने इस्राईल द्वारा नाजाएज़ कालोनियों के निर्माण को फ़िलिस्तीन और इस्राईल के बीच सहमति के रास्ते में रुकावट बताया।


विलायत पोर्टलः फ़्रांस के विदेश मंत्री ने इस्राईल द्वारा नाजाएज़ कालोनियों के निर्माण को फ़िलिस्तीन और इस्राईल के बीच सहमति के रास्ते में रुकावट बताया। इसके साथ ही उन्होंने फ़िलिस्तीन और इस्राईल के बीच बातचीत शुरु होने की अपील की। लॉरेन फ़ैबियस ने शनिवार को क़ाहेरा में पत्रकारों से कहा कि बातचीत का फिर से शुरु होना बहुत ज़रूरी है। इसके साथ ही उन्होंने ज़ोर दिया कि जब तक तेल अवीव सरकार फ़िलिस्तीनियों की ज़मीनों को ग़ैर क़ानूनी ढंग से हथियाना जारी रखेगी, इस संकट का हल निकालने की उम्मीद कम से कम होती जाएगी। फ़्रांस के विदेश मंत्री ने कहा कि फ़िलिस्तीनियों के अधिकारों को आधिकारिक तरीक़े से क़बूल किया जाना ज़रूरी है क्योंकि इसाफ़ के बिना अमन मुमकिन नहीं है। उन्होंने यह बयान ऐसी हालत में दिया है कि पिछले साल फ़्रांसीसी सांसद, फ़िलिस्तीन को एक देश के रूप में क़बूल किए जाने के प्रस्ताव को बहुमत से मंज़ूर कर चुके हैं। फ़िलिस्तीन और इस्राईल के बीच पिछली बातचीत बिना किसी नतीजे के ख़त्म हो गयी थी। तेल अवीव शासन द्वारा फ़िलिस्तीनियों की हड़पी हुई ज़मीनों पर ग़ैर क़ानूनी कॉलोनियों का निर्माण और फ़िलिस्तीनी बंदियों की रिहाई का विरोध, वे प्वाइंट थे जो पिछली बातचीत के किसी नतीजे तक ना पहुंचने की वजह बने थे। संयुक्त राष्ट्र संघ सहित दुनिया के बहुत से देश, ज़ायोनी शासन द्वारा कॉलोनियों के निर्माण को ग़ैर क़ानूनी मानते हैं क्योंकि यह शासन जिन ज़मीनों पर कॉलोनियों बना रहा है वह फ़िलिस्तीनियों की ज़मीनें हैं जिस पर उसने 1967 की लड़ाई में क़ब्ज़ा किया था और जनेवा कन्वेन्शन के अनुसार, अतिग्रहित ज़मीनों पर अतिग्रहणकारी की तरफ़ से किसी भी तरह का निर्माण मना हैं। ह्यूमन राइट्स वॉच के अनुसार, आईएसआईएल मस्जिदों, पब्लिक स्थलों, और उन स्थानों से बच्चों और नौजवानों का अपहरण करता है जहां वह लोगों को सरे आम फांसी देता है या कोड़े मारने के साथ साथ कई तरह की बुरी और गन्दी सज़ाए देता है। इराक़ में आईएसआईएल के हमले जून 2014 में शुरु हुए। इस गुट ने इराक़ के केन्द्रीय भाग की ओर बढ़ने से पहले, मूसिल पर क़ब्ज़ा किया। आईएसआईएल के आतंकवादियों ने इसी तरह इराक़ में आतंकवादी हमले शुरु करने से पहले सीरिया के कुछ हिस्से पर क़ब्ज़ा किया। इराक़ी सैनिक, पुलिस, कुर्द फ़ौज और शीया तथा सुन्नी संप्रदाय के स्वयंसेवी, इराक़ से आईएसआईएल को निकालने के लिए पूरी तरह से कार्यवाही कर रहे हैं।
................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

बर्नी सैंडर्स की मांग, सऊदी तानाशाही की नकेल कसे विश्व समुदाय । ईरान विरोधी बैठकों से कुछ हासिल नहीं, यादगारी तस्वीरें लेते रहे नेतन्याहू । हसन नसरुल्लाह का लाइव इंटरव्यू होगा प्रसारित,सऊदी इस्राईली मीडिया की हवा निकली । आले ख़लीफ़ा का यूटर्न , कभी भी दमिश्क़ विरोधी नहीं था बहरैन इदलिब , नुस्राह फ्रंट के ठिकानों पर रूस की भीषण बमबारी । हश्दुश शअबी की कड़ी चेतावनी, आग से न खेले तल अवीव,इस्राईल की ईंट से ईंट बजा देंगे । दमिश्क़ पर फिर हमला, ईरानी हित थे निशाने पर, जौलान हाइट्स पर सीरिया ने की जवाबी कार्रवाई । नहीं सुधर रहा इस्राईल, दमिश्क़ के उपनगरों पर फिर किया हमला। अमेरिका में गहराता शटडाउन संकट, लोगों को बेचना पड़ रहा है घर का सामान । हसन नसरुल्लाह ने इस्राईली मीडिया को खिलौना बना दिया, हिज़्बुल्लाह की स्ट्रैटजी के आगे ज़ायोनी मीडिया फेल । रूस और ईरान के दुश्मन आईएसआईएस को मिटाना ग़लत क़दम होगा : ट्रम्प फ़िलिस्तीनी जनता के ख़ून से रंगे हैं हॉलीवुड सितारों के हाथ इदलिब और हलब में युद्ध की आहट, सीरियन टाइगर अपनी विशेष फोर्स के साथ मोर्चे पर पहुंचे । देश छोड़ कर भाग रहे हैं सऊदी नागरिक , शरण मांगने वालों के संख्या में 318% बढ़ोत्तरी । इराक सेना अलर्ट पर किसी भी समय सीरिया में छेड़ सकती है सैन्य अभियान ।