Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 87443
Date of publication : 16/11/2015 16:9
Hit : 225

पुतिन और ओबामा ने सीरिया संकट के हल पर ने ज़ोर दिया

जी-20 शिखर सम्मेलन के मौक़े पर अमरीका और रूस के राष्ट्राध्यक्षों ने अपनी 35 मिनट की अनाधिकारिक मुलाक़ात और बातचीत में सीरिया संकट के जल्द हल पर सहमति जताई है।


विलायत पोर्टलः जी-20 शिखर सम्मेलन के मौक़े पर अमरीका और रूस के राष्ट्रपतियों ने अपनी 35 मिनट की गैर सरकारी मुलाक़ात और बातचीत में सीरिया संकट के जल्द हल पर सहमति जताई है। वाइट हाऊस के एक अधिकारी ने अपना नाम न बताने की शर्त पर यह ख़बर दी है। रूस के राष्ट्रपति विलादीमीर पुतिन और अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा के अधिवेशन के मौक़े पर होने वाली मुलाक़ात के बाद पहली बार तुर्की में आयोजित जी-20 के शिखर सम्मेलन के मौक़े पर मुलाक़ात की। इस मौक़े पर अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुज़ेन राइस भी मौजूद थीं। इस अधिकारी ने बताया कि दोनों नेताओं की बातचीत का मुख्य विषय सीरिया संकट के बारे में वियना बैठक थी। इस बयान में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने अंतरिम सरकार के गठन और सीरिया के राष्ट्रपति बश्शार असद और उनके विरोधियों के बीच बातचीत का रास्ता साफ़ करने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा माहौल बनाने की ज़रूरत पर सहमति जताई है। इस अधिकारी के बयान के आधार पर ओबामा और पूतिन ने पेरिस के हालिया आतंकी हमलों के दृष्टिगत, सीरिया में झड़पों की जल्दी ख़त्म करने पर ज़ोर दिया है। अमरीकी राष्ट्रपति ने आईएसआईएल आतंकी गुट से मुक़ाबले के लिए समस्त देशों की कोशिशों की सराहना करते हुए सीरिया में आईएसआईएल के ठिकानों पर रूस के हवाई हमलों को महत्वपूर्ण बताया है। वाइट हाउस के इस अधिकारी ने कहा कि ओबामा ने अपने रूसी समकक्ष से इच्छा व्यक्त की है कि वह यूक्रेन में झड़पों को समाप्त करने के उद्देश्य से मिन्स्क शांति समझौते का समर्थन करें और उन्होंने पूर्वी यूक्रेन से भारी हथियार और विदेशी सैनिकों के निकलने की मांग की। इस बीच क्रेम्लिन हाऊस ने पूतिन और ओबामा की बातचीत के बाद एलान किया है कि रूस, अमरीका और सीरिया के बीच कुछ मुद्दों को लेकर मतभेद वैसे ही बाक़ी हैं।
................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

अय्याश सऊदी युवराज बिन सलमान ने माँ के बाद अब अपने भाई को बंदी बनाया। क़ासिम सुलेमानी के आदेश पर सीरिया ने इस्राईल पर मिसाइल दाग़े : ज़ायोनी मीडिया यूरोपीय यूनियन के ख़िलाफ़ बश्शार असद का बड़ा क़दम, राजनयिकों का विशेष वीज़ा किया रद्द। अमेरिकी सेना ने माना, इराक युद्ध का एकमात्र विजेता है ईरान । बर्नी सैंडर्स की मांग, सऊदी तानाशाही की नकेल कसे विश्व समुदाय । ईरान विरोधी बैठकों से कुछ हासिल नहीं, यादगारी तस्वीरें लेते रहे नेतन्याहू । हसन नसरुल्लाह का लाइव इंटरव्यू होगा प्रसारित,सऊदी इस्राईली मीडिया की हवा निकली । आले ख़लीफ़ा का यूटर्न , कभी भी दमिश्क़ विरोधी नहीं था बहरैन इदलिब , नुस्राह फ्रंट के ठिकानों पर रूस की भीषण बमबारी । हश्दुश शअबी की कड़ी चेतावनी, आग से न खेले तल अवीव,इस्राईल की ईंट से ईंट बजा देंगे । दमिश्क़ पर फिर हमला, ईरानी हित थे निशाने पर, जौलान हाइट्स पर सीरिया ने की जवाबी कार्रवाई । नहीं सुधर रहा इस्राईल, दमिश्क़ के उपनगरों पर फिर किया हमला। अमेरिका में गहराता शटडाउन संकट, लोगों को बेचना पड़ रहा है घर का सामान । हसन नसरुल्लाह ने इस्राईली मीडिया को खिलौना बना दिया, हिज़्बुल्लाह की स्ट्रैटजी के आगे ज़ायोनी मीडिया फेल । रूस और ईरान के दुश्मन आईएसआईएस को मिटाना ग़लत क़दम होगा : ट्रम्प