Delicious facebook RSS दोस्तों को भेजें। प्रिंट सेव करें। XML TEXT PDF
Code : 98592
Date of publication : 24/4/2016 17:49
Hit : 268

हज़रत अली के जन्मदिन पर ख़ुशियों में डूबा ईरान।

इस्लाम धर्म की महान हस्ती और पैग़म्बरे इस्लाम के उत्तराधिकारी हज़रत अली अलैहिस्सलाम का जन्म दिवस ईरान सहित दुनिया भर में बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया गया।


विलायत पोर्टलः इस्लाम धर्म की महान हस्ती और पैग़म्बरे इस्लाम के उत्तराधिकारी हज़रत अली अलैहिस्सलाम का जन्म दिवस ईरान सहित दुनिया भर में बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया गया। ईरान में 13 रजब के अवसर पर कई दिन से बाज़ारों की रौनक़ बढ़ गई क्योंकि ईरान में यह दिन पिता दिवस के रूप में भी बनाया जाता है। पिता दिवस पर बच्चे अपने पिता को उपहार देते हैं। राजधानी तेहरान में हज़रत अली अलैहिस्सलाम के शुभ जन्म दिवस के उपलक्ष्य में बड़े पैमाने पर सजावट की गई और बुधवार की शाम से ही महफ़िलों का सिलसिला शुरू हो गया। मस्जिदों और इमामबाड़ों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने में आई। उधर पवित्र नगर मशहद 13 रजब के मौक़े पर श्रद्धालुओं से छलकने लगा। इनमें ईरान के अलावा कई देशों से आने वाले श्रद्धालु शामिल हैं। हज़ारों की संख्या में इराक़ी श्रद्धालु पैदल सफ़र करके मशहद पहुंचे। मशहद में आठवें इमाम हज़रत अली रज़ा अलैहिस्सलाम के रौज़े में बुधवार से ही जश्न शुरू हो गया जो अब तक जारी है। पूरे रौज़े को बड़े सुंदर ढंग से सजाया गया था। पवित्र नगर क़ुम में भी हज़रत अली अलैहिस्सलाम के शुभ जन्म दिवस पर हर तरफ़ ख़ुशियां बिखरी हुई थीं और लोग एक दूसरे को मुबारकबाद दे रहे थे। महशद और क़ुम में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों ने भी अपनी अपनी भाषाओं में कार्यक्रमों का आयोजन किया। उर्दू भाषा में बड़े पैमाने पर महफ़िलें हुईं जिनमें भारत और पाकिस्तान के छात्रों ने भाग लिया। इराक़ में नजफ़, कर्बला, काज़मैन और सामर्रा सहित अधिकतर शहरों में हज़रत अली अलैहिस्सलाम का जन्म दिन बड़े हर्ष और उल्लास से मनाया गया।
.................
तेहरान रेडियो


आपका कमेंट



मेरा कमेंट शो न किया जाये
Security Code :

नवीनतम लेख

हश्दुश शअबी का आरोप , आईएसआईएस को इराकी बलों की गोपनीय जानकारी पहुंचाता था अमेरिका ईरान के पयाम सैटेलाइट ने इस्राईल और अमेरिका को नई चिंता में डाला सीरिया की स्थिरता और सुरक्षा, इराक की सुरक्षा का हिस्सा : बग़दाद आले सऊद की नई करतूत , सऊदी अरब में खुले नाइट कलब और कैसीनो । अमेरिका ने सीरिया से भाग कर ईरान, रूस और बश्शार असद को शक्तिशाली किया । ज़ुबान के इस्तेमाल के फ़ायदे और नुक़सान । सीरिया के विभाजन की साज़िश नाकाम, अमेरिका ने कुर्दों को दिया धोखा । सीरिया में अमेरिका का स्थान लेंगी मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात की सेना । बैतुल मुक़द्दस से उठने वाली अज़ान की आवाज़ पर लगेगी पाबंदी । दमिश्क़ की ओर पलट रहे हैं अरब देश, इस्राईल हारा हुआ जुआरी : ज़ायोनी टीवी शहीद बाक़िर अल निम्र, वह शेर मर्द जिसका नाम सुनकर आज भी लरज़ जाते हैं आले सऊद बश्शार असद की हत्या ज़ायोनी चीफ ऑफ स्टाफ की पहली प्राथमिकता ? यमन के सक़तरी द्वीप पर संयुक्त अरब अमीरात की नज़र क़तर के पूर्व नेता का सवाल, सऊदी अरब में कोई बुद्धिमान है जो सोच विचार कर सके ? अंसारुल्लाह का आरोप , यमन के लिए दूषित भोजन खरीद रहा है डब्ल्यू.एच.पी